TPSDI

टीपीएसडीआई मुख्य समाचार और गतिविधियाँ -

  • टीपीएसडीआई ने पीडब्ल्यूडी सुपरवाइजरी लाइसेंस के लिए शुरू किया कोर्स   आगे पड़ें...
  • टीपीएसडीआई जोजोबेरा का उद्धाटन   आगे पड़ें...
  • इनोवेशन@टीपीएसडीआई- HHAT   आगे पड़ें...
  • टीपीएसडीआई ने क्षमता निर्माण/प्रशिक्षण के लिए 2017 का सीबीआईपी पुरस्कार जीता   आगे पड़ें...
  • टीपीएसडीआई में भूटान सरकार के प्रतिनिधिमंडल का दौरा   आगे पड़ें...

टीपीएसडीआई में भूटान सरकार के प्रतिनिधिमंडल का दौरा

होमMedia News Details

भूटान कीअर्थव्यवस्था में हाइड्रोपावर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह भूटान सरकारके प्राथमिकता वाले 5 वृद्धि क्षेत्रों में से एक है। ऐसा अनुमान है कि 2015 से2020 के बीच भूटान में हाइड्रोपावर क्षेत्र में न्यूनतम 6,500 लोगों की आवश्यकताहोगी। इस मांग को पूरा करने में वोकेशनल ट्रेनिंग का एक बड़ा योगदान होगा।

अगस्त 2016 मेंश्रम और मानव संसाधन मंत्रालय के तहत मानव संसाधन विभाग के निदेशक, श्री किन्लेवांगडी की अगुवाई में भूटान सरकार के 10-सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने सहयोग कीसंभावनाओं को तलाशने के लिए टीपीएसडीआई के मुंबई हब्स का दौरा किया था। उन्होंनेहमारी वेबसाइट को देखने के बाद टीपीएसडीआई को चुना था और वे टीपीएसडीआई के साथभागीदारी करने के इच्छुक थे। प्रतिनिधिमंडल को ट्रेनिंग की सुविधाओं, ट्रेनिंग केतरीके, सर्टिफिकेशन सिस्टम की जानकारी दी गई और उन्हें पावर सेक्टर के कौशलों कोसिखाने के लिए ट्रेनिंग इक्विपमेंट के उपयोग को दिखाया गया।

प्रतिनिधिमंडलटीपीएसडीआई की ट्रेनिंग सुविधाओं और ट्रेनिंग के दृष्टिकोण से काफी प्रभावित हुआऔर उन्होंने 2014 में स्थापित किए गए जिग्मे वांगचुक पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट कोशुरू करने में सहयोग के लिए रुचि दिखाई।

उनके दौरे केबाद भूटान सरकार ने सहयोग के लिए टीपीएसडीआई की सहायता मांगने वाला एक आधिकारिकपत्र भेजा है।

Power Skills for Life